Thursday, April 18, 2013

DAN BROWN :

DAN BROWN : नाम ही काफी है!

मित्रों !
प्रतीकों में छिपे रहस्यों को समझने और दुनिया को अपने नायाब कहानियों अथवा उपन्यासों या अपने सर्वोत्प्रिय पात्र 'रोबर्ट लैग्डन' के माध्यम से साझा करने और अपने पाठकों को विस्मित करने में और रहस्यों के खुलासे से हर्षित करने में माहिर श्रीमान DAN BROWN को बार-बार, बार-बार, लगातार, पढने, पढ़ते रहने का मन करता है! इन्होने अपने उपन्यासों के प्रकाशन काल के 16 वर्षों में मात्र छः (6) उपन्यास ही हमें पढने को दिए हैं! जिनमे से चार (4) 'रोबर्ट लैग्डन' सिरीज़ के उपन्यास हैं! 1. THE DA VINCI CODE - April`2003 में प्रकाशित हुआ था, _इसी उपन्यास ने DAN BROWN को वांछित पहचान दिलाई, _इसपर फिल्म बनी, और खूब सफल रही! 2. ANGELS & DEMONS - May`2000 में प्रकाशित हुई थी, जो उपन्यास के रूप में खूब सफल रही, और जो English language का मेरे जीवन का पहला उपन्यास है! लेकिन इसपर बनी फिल्म जो May`2009 में रिलीज़ हुई; कथानक के साथ न्याय न कर पाने के कारण नहीं चली! 3. THE LOST SYMBOL - September`2009 में प्रकाशित हुई, इसके कथानक का जादू अभी भी हम पाठकों पर हावी है! और चौथा 4. INFERNO (480 Page का यह नायाब नगीना) - 14,March,2013 को प्रकाशित होने वाला है, जिसके इंतज़ार में हम पलक-पांवड़े बिछाय बैठे हैं! ठीक उसी तरह जैसे कभी 'वेताल' या 'मैन्ड्रेक' के लिए किया करते थे!!

उपरोक्त चार के अलावे बाकी के दो उपन्यास 'रोबर्ट लैग्डन' सिरीज़ से अलग एक अत्यंत ही दुर्लभ और दक्ष लेखक के रूप में DAN BROWN को स्थापित करता है। DAN BROWN अपने शिक्षण काल और खुद लेखक बनने से पहले SIDNEY SHELDON के उपन्यासों के रसिया थे! SHELDON की "the doomsday conspiracy" पढने के बाद इन्हें खुद एक लेखक बनने का ख्याल आया! और वे बने! और क्या खूब बने! DAN BROWN के बाकी दो उपन्यास हैं : 5. DIGITAL FORTRESS -1998 में प्रकाशित हुआ था, लेकिन आप -आज, अभी- इसे पढेंगे तो ये आपको आज की तकनीकों से कहीं आगे की संभावनाओं और आविष्कारों से परिचित कराएगी, और यदि आप कंप्यूटर साइंस के अध्यापक हैं, छात्र हैं, इंजिनियर हैं, ऑपरेटर हैं, यूजर हैं तो आप चमत्कृत रह जायेंगे! 6. DECEPTION POINT - 2001 में प्रकाशित हुआ था! _ये गज़ब का सस्पेंस थ्रिलर है! _बेजोड़!! _धाँसू! इसे जितनी बार पढ़िए, फिर पढने का मन करेगा! षड्यंत्रों और रहस्यों के बीच मौत से जूझते किरदार और हौलनाक क्लाइमेक्स आपको इस किताब का मालिक बने रहने को बाध्य कर देगा!

SIDNEY SHELDON के चेले तो ये कतई नहीं हैं, क्योंकि SHELDON की कैसी भी कोई भी नक़ल या छाप इनकी किताबों में आपको हरगिज नहीं मिलेगी! यह खालिस और खालिस DAN BROWN स्टाइल और रहस्यमयी सुगंध युक्त नायाब रचनाएं हैं जिनकी "लय" कभी नहीं टूटती !! कोई भी प्रसंग, कोई भी पृष्ठ, कोई भी पैराग्राफ, कोई भी वाक्य अप्रासंगिक और अतिश्योक्ति नहीं लगेंगी! ये मेरी गारंटी है! कथानक कभी नहीं, कदापि नहीं बहकतीं हैं! "_जीरो सेक्स_!"  Zero violence!! JUST PUZZLE!!! HORRIFIC SPEED!!! ACTION!! SUSPENSE !! with HIGH HEART BEATINGS!!! जिन्हें हर किसी को अवश्य ही पढना चाहिए! चाहे वह महान बुद्धिजीवियों का वर्ग हो या मेरे जैसे रहस्य कथाओं के मामूली रसिकों का! आप DAN BROWN की कलम और लेखन क्षमता के कायल हो जायेंगे! ..........और मैं अभी ऐन यही करने जा रहा हूँ!

DAN BROWN की खासियत है कि इनके उपन्यासों में "-सिर्फ पात्र और घटनाएं मात्र ही-" काल्पनिक होती हैं; शेष सब, -'सब्ब'-, सबकुछ यथार्थ और तथ्यों पर आधारित होता है, इस बात का दावा खुद DAN BROWN साहब अपने हर उपन्यासों में करते हैं! इसे आप अपने स्तर से जांचकर संतुष्ट हो सकते हैं! इतना खुलासा, किसी भी "-अत्याधुनिक वैज्ञानिक प्रयोगशाला-" का या "आविष्कार" का कहीं और नहीं पढ़ा! इनकी चर्चाएँ पन्ने भरने और किताब की मोटाई बढाने की बिलकुल नहीं होतीं, बल्कि कथानक का मज़बूत आधारस्तम्भ होतीं हैं और बहुत ही अच्छी जानकारियों का बेहद गहन रिसर्च सहित, दर्शनशास्त्र का बेहतरीन पहलु होतीं हैं! जो रोचक, रोमांचक और लोमहर्षक होने के साथ-साथ अत्यंत भेद भरी होतीं हैं! जिनके भेद जब खुलेंगे तो आप सन्न रह जायेंगे, स्तब्ध रह जायेंगे!! आप जितनी ज्यादा रूचि लेंगे उससे कहीं ज्यादा वांछित संतोष पायेंगे! यदि आपको रहस्य कथाओं में रूचि है तो आप इन्हें अपने पास से कभी अलग नहीं कर पायेंगे!

मैंने इनकी (अबतक की) सभी किताबों में एक खासियत नोट की है और वो ये _कि हरेक उपन्यास में एक "killer" अवश्य होता है! जो कथानक में नायक-पक्ष या नायक की तत्क्षण जान ले लेने के लिए पीछे पड़ा हुआ रहता है! यह killer या तो भाड़े का हत्यारा [(H)assassin]होता है, या फिर किसी सरकारी एजेंसी का कोई well equipped, high-tech ग्रुप!!< इनसे आपको "Deception Point" में मुलाकात होगी!
फिर से एक बार DECEPTION POINT पढ़ रहा हूँ! आगे कतार में THE LOST SYMBOL है, जिसका killer अभी तक की DAN BROWN की 'रोबर्ट लैग्डन' सिरीज़' का एक विशिष्ट दर्जे का सबसे महत्वपूर्ण, और सबसे खतरनाक हत्यारा है!..........

DAN BROWN की लिखी deception point !!...मन करता है कि बच्चे मुझे घेर कर बैठ जाएँ और मैं चठ्कारे ले-लेकर उन्हें इसकी कहानी सुनाऊं!! ...ठीक वैसे ही जैसे कभी विजय-विकास के कारनामें सुनाया करता था.......

_श्री .