Friday, March 15, 2013

SIDNEY SHELDON

SIDNEY SHELDON की रचना, उपन्यास The Stars Shine Down मेरे ऑफिस में एक और उपन्यास के साथ रखा हुआ था! उपन्यास पढ़ाकू होने की वजह से उठाना, जांचना, उत्सुक होना और भी बहुत कुछ होना लाजिमी था सो हुआ और वह सब काम बिना कुछ पूछ-ताछ के सबसे पहले कर लिया गया! फिर मैंने पूछ-ताछ की तो पता चला कि स्वर्गीय किशोर बाबू के घर की, दीपावली (2010) की साफ़-सफाई चल रही थी जिसमे इन्हें कूड़े में फेंकने का आदेश था। भरत मामा मेरे उपन्यास के शौक से भली-भाँति परिचित होने के कारण मेरे पढने के लिए, _नहीं फेंक कर, ले आये थे, जिनमे से एक यह उपन्यास था! दोस्तों पूरी कथा बोरिंग लगेगी! मैंने  SIDNEY SHELDON के बारे में इन्टरनेट पर पड़ताल की! WIKIPEDIYA पर Crime fiction,/ Thriller लिखा देखते ही पढ़ाई शुरू हो गई! (दूसरा नोवेल,पता नहीं क्या था, पर नोवेल नहीं था।) SIDNEY SHELDON की यह किताब The Stars Shine Down (घर में भी दीपावली की सफाई चल रही थी, सो), मैंने पूरे घर में घूम-घूम कर जगह तलाश कर-कर के दिन-रात मिलाकर इसे तीन दिनों में पढ़ डाला! मुझे इंग्लिश का इतना ही ज्ञान है की थोड़ी डिक्शनरी की सहायता से वाक्यों को मेहनत से समझने की कोशिश करता हूँ! लिखने और बोलने में बिलकुल असमर्थ हूँ! -कृपया इसे मानियेगा! इस अधकचरे, कम इंग्लिश जानने वाले मुझे जैसे शख्श की इस रूचि से आप अवश्य सहमत होंगे कि कथानक जरूर मजेदार था वरना:-'दुर्र, फिटे मूं!' कौन इतना माथामारी करे! _साहब! मैं SIDNEY SHELDON के लेखनी का ऐसा सैदाई हुआ कि मैंने उनके और दुसरे उपन्यास मंगवाने शुरू कर दिए। और 2011 में `मई तक मैंने सभी पढ़ डाले! The Stars Shine Down एक पूरा जीवन है! संघर्षमय जीवन! जीतने के लत्त की ज़द्दोजहद! कुछ बनने, कुछ कर दिखाने के जूनून की अत्यंत भावप्रवण कहानी जिसमे छोटे से कस्बे में जूठन मांजने वाली एक बच्ची दुनिया की सबसे अमीर, सबसे बड़ी बिल्डर बनती है! इसमें रहस्य-रोमांच भी है! रहस्यमय हत्या भी! एक बार आप पढना शुरू करेंगे तो पूरा पढ़े बिना नहीं मानेंगे।

 : "IF TOMORROW COMES" पढ़िए! बहुत ही रोचक थ्रिलर है! इस कहानी में मजबूरन ठगी को अपनाने को विवश हुई एक सताई हुई सुंदर लड़की की कहानी है, जिसे एक ठग का साथ यूँ मिलता है कि एक दुसरे को पसंद करने के बावजूद ये एक दुसरे को छकाने और मात देने में ज्यादा रूचि लेते हैं! इसमें कहानी की हिरोइन द्वारा एक ऐसी ठगी को लिखा गया है जो आपको सुरेन्द्र मोहन पाठक द्वारा रचित विकास गुप्ता, 'ठग शिरोमणि' की जोरदार याद दिलाएगा और आप ये मानने को विवश हो जायेंगे कि 'विकास गुप्ता' का उपन्यास :"बारह सवाल" में रचित यह ठगी की घटना सिर्फ किरदारों, स्थान और वेष-भूषा में थोड़ी बहुत चेंज के अलावे पूरी ठगी की घटना शब्दशः एक दुसरे की कॉपी लगेगी! नक़ल शब्द से दुःख हो तो प्रेरणा कह लीजिये! एक-दुसरे से प्रेरित कह लीजिये! लेकिन इस नायब कथानक को दोनों उपन्यासों में इस ख़ास एक प्रसंग में पूरी समानता होने बावजूद मजा बना रहता है! और मनोरंजन ही यहाँ मकसद है। यह ठगी की घटना है : > एक बेशकीमती हीरा/नगीना/नग/पत्थल/मोती (ज्वेलर सर जी जो नाम कहें) को एक सेठ से खरीद कर '_वही डायमंड' उसी सेठ को (SIDNEY SHELDON की किताब "IF TOMORROW COMES"में ज्वेल्लेरी शॉप के इंचार्ज को, कहानी की हिरोइन के द्वारा--अकेले!!!) तीगुने-चौगुने दाम पर बेच देना! ज्वेलेर का लालच के हवाले होकर अति-व्यग्र होकर उस डायमंड को खरीद लेना और ठगा जाना! मनोरंजक लगता है। और भी कई ऐसी अनूठी ठगी जो आप चाहेंगे की कामयाब हो, उसे पूर्ण होता पाकर आपको आनंद आएगा! उपन्यास में गन्दगी जैसी कोई बात नहीं, जबकि SIDNEY SHELDON की सभी अन्य किताबों में निहित खुला सेक्स इसे किसी के साथ, खासकर घर के सदस्यों के साथ शेयर करने में दिल दहलता है! यहाँ भी वही हाल है। "IF TOMORROW COMES" पढ़िए! इसमें कोई भारी गन्दगी नहीं है, विशुद्ध मनोरंजन है, रोमांचक है! पूरा उपन्यास आपको पन्ने पलटने, पलटते चले जाने को विवश कर देगा! जिन्होंने पढ़ा है, वे अवश्य सहमत होंगे! खालिस मनोरंजन!

SIDNEY SHELDON की रचना, उपन्यास :"ARE YOU AFRAID OF THE DARK" पढ़िए!! Kelly Harris और Diane Stevens नामक दो विधवा नौजवान महिलाओं की अत्यंत ही रोमांचक कहानी है! इस उपन्यास का (भी) एक प्रसंग एसएमपी सर के उपन्यास (विमल सिरीज़) "कर्मयोद्धा" की याद दिलाएगी! Kelly Harris और Diane Stevens को जान का खतरा है! उनके पीछे दुनिया का माना हुआ वैज्ञानिक, खतरनाक वैज्ञानिक है, जो नहीं चाहता कि ये दोनों विधवा जिंदा रहें, पड़ा हुआ है! ये दोनों औरतें बहुत ही समझदार, धर्यवान पर व्याकुल और कभी अबला, तो कभी स्मार्ट, चपल-चालाक और बुद्धिमान हैं! इनके पति भी वैज्ञानिक थे और दुनिया के सबसे बड़े INTERNATIONAL THINK TANK माने जाने वाली रिसर्च संस्थान KIG (Kingsley International Group) के लिए किसी ऐसे इजाद में शामिल थे जिसकी एक रिसर्च और 'Nano Technology' से डेवलॉप एक सनसनीखेज रहस्य को जान जाते हैं, जिसके वजह से उनके जैसे और दो इंसान क़त्ल कर दिए जाते हैं! इस ग्रुप का मुखिया है एक होनहार, काबिल, स्मार्ट, अति-माहत्वाकान्छी, कामयाब, अरबपति वैज्ञानिक Tanner Kingsley! और  भाई! जो कैसे और क्यूँ Tanner Kingsley से ज्यादा काबिल और KIG के संस्थापक से एकबाएक बिलकुल नीम पागल-सा, गावदी हो जाता है?? मानवीय भावनाओं को भिगोती इन दुखी लड़कियों से सहानुभूति आपको द्रवित करेगी, और आप इनकी जीत के लिए दुआ कर उठेंगे! ये बेसहारी लड़कियां सिर्फ इसलिए जोखिम में पड़ जातीं हैं, जो सिर्फ ये जानने को व्याकुल थीं कि आखिर उनके पति(यों) की अचानक, घातक, एक्सीडेंटल, रहस्यमय, असामयिक, अचनाक मौत का क्या कारण है? उनकी जिज्ञासा ही उनकी दुश्मन बन जाती है, उन पर हमेशा एक जानलेवा हमलावर (असासिन) की नज़र है! लोमहर्षक रफ़्तार से घटती जान-जोखिम के बीच Kelly Harris और Diane Stevens अपने पीछे लगे हत्यारे को छकाने के लिए जो ड्रामा करतीं हैं वो हू-ब-हू -कर्मयोद्धा- के "मोहिनी सपरे" की याद दिलाता है, जो होटल सी-व्यू के मैजूदा सिक्योरिटी चीफ 'तिलक मारवाड़े' की गर्लफ्रेंड होती है, दफेदार मोहिनी के मार्फ़त मारवाड़े पर वार करने के लिए अपने गुर्गे मोहिनी के पीछे लगाता है तो कई बार की होशियारी के बावजूद एक बार वो फंसती है! जान बचाने के लिए वो अपनी बारबाला सहेली की सहायता से भागती है, सड़क पर भी सेम-टू-सेम ड्रामा होता है जिसमे एक ट्रैफिक हवलदार की दखल से वे बचती है! फिर उनकी कार का पीछा किया जाता है, तब मोहिनी की सहेली यहाँ Kelly Harris है, और मोहिनी Diane Stevens! :"ARE YOU AFRAID OF THE DARK" इन दोनों लड़कियों की बहुत ही रोमांचक कहानी है, जिसे ऐसे लेखक ने लिखा है जिनका हर उपन्यास अलग-अलग एहसास दिलाने वाला है! :"ARE YOU AFRAID OF THE DARK" इसे जरूर पढ़िए! 2007 में SIDNEY SHELDON के निधन से दुनिया के एक बेहतरीन STORYTELLER, उपन्यासकार की कमी हमेशा खलेगी! इस उपन्यास में अपनी और किताबों से अलग, अपने मूड से अलग, एक शताब्दी की कहानी कहने की ख़ास शैली जो अति-मनभावन है!...से अलग, :"ARE YOU AFRAID OF THE DARK" आपको  SIDNEY SHELDON की हरेक किताब को पढ़ डालने को विवश करेगी!

SIDNEY SHELDON की कहानियाँ किसी ख़ास सिरीज़ की कहानी नहीं हैं! इसके किरदार, और घटनास्थल विषवत-रेखा के आर-पार और कई महाद्वीपों की सैर कराती हैं! (भैया माफ़ कीजियेगा, सेक्स का मिश्रण सहना पड़ेगा!,) कहानी और SIDNEY SHELDON की लेखनी का जादू सिर चढ़कर बोलता है! सिर्फ सस्पेंस, और थ्रिल से मतलब रखने और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के किरदारों, स्थानों और रोमांचित कर देने वाले घटनाक्रम के साथ-साथ घनघोर गरीबी, फकीरी में भी बहादुरी से जिंदा रहने की ज़द्दोज़हद और जीतने और जीतते रहने की जिद्द और उसके लिए हुनरमंद बनने की उत्साहवर्धक मिसालें जान कर, पढ़कर लोमहर्षक अनुभूति के लिए, और जीत की ख़ुशी को सेलेब्रेट करना, वर्ल्ड-वाइड शानदार अभिजात्यवर्ग, ग्लैमर & गोलरी की दुनिया, शानदार-शानदार रेस्टुरेंट्स के लज़ीज़ से लज़ीज़ भोजन और पेय पदार्थों के अहसास के आनंद के लिए, विश्वप्रसिद्ध ख्यात-कुख्यात व्यक्तित्वों के साथ जांबाजी के मजे के लिए, निर्मल, कोमल, दयालु और द्रवित कर देने वाली पुलकित कर देने वाली मानवीय भावनाओं में बहने के लिए, रामंचक प्रेम-कहानियोँ के साथ जानलेवा षड्यंत्र, कपटी किरदारों के चरित्र चित्रण, उनके अंजाम से रोमांचित होने के लिए, उदास होने से लेकर उत्साहित और उल्लासित होने के लिए, सफ़र में एक हमसफ़र के साथ के लिए शानदार टाइम-पास से कुछ ज्यादा मजेदार के लिए:SIDNEY SHELDON की सभी उपन्यास कमाल के हैं! कमाल के हैं! खेद हैं कि इस शानदार पल्प फिक्शन के रचयिता आज इस दुनिया में अपने प्रशंसको से बहुत दूर जा चुके हैं!

Writer
Sidney Sheldon was an Academy Award-winning American writer. His TV works spanned a 20-year period during which he created The Patty Duke Show, I Dream of Jeannie and Hart to Hart, but he became most ... Wikipedia
Born: February 11, 1917, Chicago
Died: January 30, 2007, Rancho Mirage
Awards: Tony Award for Best Musical, More
************************************************
संलग्न पुस्तकों को फोटो मेरे पास मौजूद SIDNEY SHELDON की किताबों का संग्रह है! SEX के समावेश के कारण मैं इन रचनाओं को "A" करार देता हूँ!

Novels
  • The Naked Face (1970)<:एक डॉक्टर की कहानी जो एक हत्या का प्राइम सस्पेक्ट है, खतरनाक माफिया जिसकी जान के दुश्मन हैं !
  • The Other Side of Midnight (1973)<:NOELLE PAGE & CATHERINE की कहानी। एक खूबसूरत फ्रेंच अभिनेत्री की दास्तान, कभी देवी, कभी रहस्यमय रमणी, कभी घातक षड्यंत्रकारी! एक रईस, जिद्दी ग्रीक ताइकून, एक भारी-भरकम रोबीला -खतरनाक किरदार : Constantin Demiris की दास्ता! _NOELLE PAGE की कहानी आप कभी नहीं भूल पायेंगे!
  • A Stranger in the Mirror (1976)<:TOBBY TEMPLE की कहानी जो विश्व का सबसे बड़ा कॉमेडियन बनना चाहता है! JILL CASTLE की द्रवित करने वाली दास्तान! {लेकिन ...SEX की बहुलता के कारण मुझे इससे ऐतराज है!}
  • Bloodline (1977)<:बहुत बढियां! बहुत बढियां! एक विश्प्रसिद्ध दवा निर्माता कंपनी के भीतर सत्ता के लिए षड्यंत्र! कहानी की हिरोइन से आपको प्यार हो जाएगा! इस कंपनी के साथापक पहले मालिक की कहानी आपको भाव-विह्वल करेगी, रोमांचित करेगी!
  • Rage of Angels (1980)<:शानदार कोर्टरूम ड्रामा! पढ़ लीजिये! बहुत बढियां है! भावुकता के साथ रोमांच, अंत तक रोचक! माफिया के रंग में रंगा ...!
  • Master of the Game (1982)<:SIDNEY SHELDON की सबसे मशहूर किताब! एक शताब्दी की गाथा! जीवन संघर्ष! तीन पीढ़ियों तक राज करने वाली विश्वप्रसिद्ध महिला उद्योगपति "KATE, Kathrine BLACKWELL की रोमांचक जीवन यात्रा! उसके पिता Jamie McGregor की न भूलने वाली जबरदस्त कहानी!
  • If Tomorrow Comes (1985)<: ऊपर वर्णित है! फिर कहूँगा: अवश्य पढ़िए!
  • Windmills of the Gods (1987)<:एक साधारण गृहस्थ, महिला शिक्षक MARY ASHLEY के पति की रहस्यमय हत्या के बाद `अचानक प्रेजिडेंट ऑफ़ USA द्वारा उसे राजदूत बनाकर Iron Curtain Country रोमानिया के खतरनाक माहौल में भेज दिया जाता है, जिसके पीछे दुनिया का सबसे खतरनाक रहस्यमय कातिल उसकी हत्या के लिए लगा दिया गया है!...उसके मासूम बच्चे हैं!...क्या होता है?.......अत्यंत ही लोमहर्षक Espionage कथा! पढ़ ही लीजिये!
  • The Sands of Time (1988)<:चार Catholic Nuns की कहानी! बहुत मजेदार! स्पेन की सैर के साथ बागी हीरो Jaime Miro के साथ एडवेंचर का मज़ा, जो तानाशाही मिलिट्री के खिलाफ जंग छेड़े हुए है!
  • Memories of Midnight (1990)The Other Side of Midnight का सीक्वल : जरूर पढ़ें!
  • The Doomsday Conspiracy (1991)साइंस फिक्शन! एलिएन!! Espionage कथा! पढ़ ही लीजिये!
  • The Stars Shine Down (1992)<:ऊपर वर्णित है! इसी ने मुझे समूचा (SIDNEY SHELDON)को पढने को प्रेरित किया!
  • Nothing Lasts Forever (1994)<:ओहो! इसे जरूर पढ़िए! इसे पढने के बाद मुझे खुद से कुढ़न हुई कि मैं डॉक्टर नहीं हूँ! हस्पताल का जीवन! मरीजों, बीमारियों से लडती तीन महिला डॉक्टर्स की भाव-भीनी कहानी! जिसमे एक सहेली की अस्वाभाविक मौत को हत्या सिद्ध कर कातिल की तलाश में महिला डॉक्टर Page Taylor के संघर्ष की कहानी!
  • Morning, Noon and Night (1995)<:wOw !! बस! (बे-झिझक अभी पढ़िए!) :wOw !!
  • The Best Laid Plans (1997)LESLIE STEWART, एक महत्वाकान्छी महिला पत्रकार की प्रेम कहानी, जो एक तरफ़ा हो जाने के कारण कई जानलेवा षड्यंत्र का कारण बन जातीं हैं! OLIVE RUSSEL, एक होनहार नौजवान जिसमे देशप्रेम का ज़ज्बा है लेकिन भ्रष्ट राजनीति उसे USA का PRESIDENT तो बना देती है, लेकिन किसी के हाथ खिलौना है, मुक्ति चाहता है! DANA EVANS, जो एक साधारण पत्रकार से सबसे बड़े टीवी चैनल की संघर्षरत न्यूज़ एंकर बनती है, लेकिन युद्ध छेत्र से live ब्रोडकास्टिंग उसे सफल और सेलेब्रेटी बना देती है! युद्धछेत्र में ही अनाथ, एक लूला बच्चा KEMAL, उसे मिलता है, जिसका एक हाथ धमाके में उड़ चूका है! लगातार प्रेसिडेन्ट के खिलाफ षड्यंत्र, रहसयमयी हत्याएं! आपको दूसरी बात सोचने की फुर्सत नहीं देगी!
  • Tell Me Your Dreams (1998)<:एक मनोवैज्ञानिक रहस्य कथा, जिसमे Brutal हत्या की अपराधी एक मानसिक रोगी लड़की है, गिरफ्तार होती है! मुक़दमा चलता है! पागलखाने भेज दी जाती है! डॉक्टर पाते हैं की वह दोहरी व्यक्तित्व को जी रही है, उसपर जब दूसरी व्यक्तित्व के प्रभाव का दौरा पड़ता है वह एक रक्त पिपासु-सी हो जाती है! पूरे उपन्यास के सफ़र करते जब आप अंत तक पहुंचेंगे,...सन्न रह जायेंगे! या जानकार की वह ऐसी रोगी क्योंकर बन गई?
  • The Sky Is Falling (2001)The Best Laid Plans का सीक्वल! DANA EVANS लीड रोल में ! साइबेरिया में भूमिगत रहस्यमय दुनिया! जमीन के नीचे ........! न्यूक्लियर पॉवर! प्लूटोनियम! मर्डर! मर्डर! मर्डर! तहकीकात! और बहादुर (लूला) बच्चा KEMAL! शानदार कथानक! एक बैठक -जो मेरे लिए चार दिन की हुई- में पठनीय! ....WoW! wOw !!
  • Are You Afraid of the Dark? (2004)<:ऊपर वर्णित है! इस उपन्यास को पढ़ लीजिये!
अब तक सभी को तीन-तीन बार रिपीट कर चूका हूँ!

एक विनम्र निवेदन मैं कोई भी उपन्यास सिर्फ और सिर्फ मनोरंजन के लिए पढता हूँ, कोई एग्जाम पास करने के लिए नहीं! मैं सीमित बुद्धि का आदमी हूँ! इसलिए कोई क्विज खेलने का भी ख्वाहिशमंद नहीं हूँ! अंग्रेजी नहीं जानने का अफ़सोस है! फिर भी पढता हूँ, क्योंकि एक खूंटे से बंधा रह कर मैं किताबों की दुनिया को कभी नहीं देख पाऊंगा! मुझे कहानी समझ में आ जाती है, बस यही काफी है! आप से अनुरोध है की कोई प्रेरक किताब पढने के लिए अपनी जानकारी से भी अवगत करायेंगे! अभी मेरे पास बहुत सी किताबें और हैं जिसकी जानकारी अब अगले ...अगली बार।
 सादर नमस्कार!
 विनयावनत,
_श्री .

मेरे घर का नन्हा राजकुमार!

मेरे घर का नन्हा राजकुमार!

अभी इसे हम "डुग्गु" पुकारते हैं! पंडित जी से मशवरा कर इसका राशिनाम "प्रणव" रखा गया! लेकिन वीणा और अन्य लोगों की राय है कि रजिस्ट्रेशन/स्कूल वगैरह के लिए कोई दूसरा बढ़िया नाम रखा जाय! मेरा भेजा बोलता है "धर्मेन्द्र!" -धर्मेन्द्र तिवारी! सुनते ही कई लोग बिदक गए। बेई! देहाती सुनाई देता है! लेकिन साहबान, क्या खराबी है इस नाम में? मर्द का नाम मर्दाना मर्द न हो तो क्या हो!? और धरम-पा जी जैसा नाम बुरा है क्या!?

 _बुरा नहीं है, ....लेकिन कोई और नाम सोचिये .......,

सोचो ... सोचो ... सोचो हाँ! धर्मेन्द्र

धत्त !
 *********
यारों मेरा जी दूसरा नाम नहीं सुझाता। क्या करूँ? 
_श्री .