Thursday, March 14, 2013

मेरे द्वारा संकलित कुछ पुस्तकें :

अभी हाल ही में मेरे द्वारा संकलित कुछ पुस्तकें :

1>शेक्सपियर की सर्वश्रेष्ठ कहानियाँ ..........(अभी नहीं पढ़ा)
2>सीक्रेट एजेंट _लेखक : श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक, (पढ़ लिया)
3>साढे तीन घंटे _लेखक : श्री वेद प्रकाश शर्मा, (पढ़ लिया)
4>THE IMMORTAL OF MELUHA _लेखक : श्री अमिश त्रिपाठी, (....पढ़ाई जारी है!) मेरे पुत्र के सुझाव पर!
5>मेलुहा के मृत्युंजय _मूल लेखक : श्री अमिश त्रिपाठी; हिंदी अनुवाद: श्री विश्वजीत 'सपन', (...पढ़ाई जारी है!)
6>नागाओं का रहस्य _मूल लेखक : श्री अमिश त्रिपाठी; हिंदी अनुवाद श्री विश्वजीत 'सपन', (...क्रम में)
7>THE SECRET OF THE NAGAS _लेखक : श्री अमिश त्रिपाठी, (...क्रम में)
8>शर्लाक होम्स के सर्वश्रेष्ठ कारनामें : हिंदी अनुवाद : श्री वेदप्रकाश काम्बोज, (अभी नहीं पढ़ा)
9> पंचतंत्र _मूल लेखक पंडित विष्णु शर्मा, (अभी नहीं पढ़ा)
10> मेरा हिन्दुस्तान _मूल लेखक श्री जिम कॉर्बेट; हिंदी अनुवाद: संजीव दत्त, (पढ़ लिया) साभार _ हसन ज़हीर भाई जान!
11> ZERO DAY _लेखक : DAVID BALDACCI, (अभी नहीं पढ़ा)
12>SIMPLE GENIUS _लेखक : DAVID BALDACCI, (अभी नहीं पढ़ा)
13>THE WHOLE TRUTH  _लेखक : DAVID BALDACC, (अभी नहीं पढ़ा)
14> TRUE BLUE  _लेखक : DAVID BALDACCI (...पढ़ लिया!)
15>CLASSIC HORROR STORIES _कई विश्व प्रसिद्द लेखकों की कहानियों का संग्रह, (अभी नहीं पढ़ा)
(अमिश त्रिपाठी के SHIIVA TRILOGY की आखिरी कड़ी "The Oath of the Vayuputras" और प्रियवर दीपांशु जी द्वारा सुझाया "the Alchemist" भी मेरे रांची फ्लैट पर रखा है!)

दोस्तों उपरोक्त में से सभी पुस्तकें एकसे बढ़कर एक हैं! फिर भी ज़हीर भाई द्वारा सुझाए जिम कॉर्बेट साहब की "मेरा हिन्दुस्तान" -MUST READ- की श्रेणी की किताब है! DAVID BALDACCI की एक किताब पढ़ी 'TRUE BLUE' -NYPD- की कहानी है, मर्डर मिस्ट्री है, लेकिन कई बार उबाऊ लगता है, कई ऐसे प्रसंग हैं जिनका कहानी के मूल विषय से कोई लेना देना नहीं, सिर्फ किताब की मोटाई बढ़ गई है, उंहुंह,...जी नहीं लगा! फिर भी अगर कुछ रोचक है तो पोस्टमॉर्टेम से सम्बंधित कुछ नयी जानकारियाँ! अमिश त्रिपाठी जी की SHIVA TRILOGY उपन्यासों की दुनिया में एक शानदार लेखन है, अवश्य पढ़िए! बॉलीवुड में इस पर फिल्म बनाने की घोषणा हो चुकी है, जिसमे "शिव" के रोल के लिए ऋतिक रोशन को तय कर लिया गया है! और "सती" के रोल के लिए 'सुश्री करीना' जी को भी लगभग तय माना गया है, इस फिल्म की शूटिंग इस साल नवम्बर में शुरू होगी! शायद करन जौहर इसे हॉलीवुड के साथ मिलकर बनाने वाले हैं! इसे बढ़िया से समझने के लिए मैंने हिंदी-अंग्रेजी दोनों वर्शन ख़रीदे हैं! पाठक सर की सीक्रेट एजेंट (जो एक तरह से उनकी लिखी 'गवाही' का सीक्वल है), एक नायब उपन्यास है! एक ही बैठक में पठनीय! वेदप्रकाश शर्मा जी की "साढ़े तीन घंटे" पुरानी (रिप्रिंट) है, बचपन में पढ़ा था, अभी हाल ही में फिर पढ़ा, यदि कुछ अतिश्योक्ति और जरूरत से ज्यादा गैर जरूरी भावुकता को नजरंदाज कर पढ़ा जाय तो कमाल की रहस्य कथा है! शेक्सपियर, सर आर्थर कानन डायल, और पंचतंत्र के बारे में कुछ भी कहना छोटा मुंह बड़ी बात होगी, इनकी तो सिर्फ इबादत ही कर सकता हूँ! और 'हॉरर'!! यह झोंक में ले लिया है, बच्चों की पसंद की वजह से, क्योंकि हॉरर मेरा पसंदीदा सब्जेक्ट है जरूर पर मूवीज के रूप में न कि किताबों के रूप में!

यदि कल सूरज देखना नसीब हुआ, तो और किताबों की और बातें शेयर करना चाहूँगा!
सादर नमस्कार
_श्री . 

राष्ट्र कवि रामधारी सिंह 'दिनकर' जी द्वारा रचित "रश्मिरथी"


{www.kavitakosh.org/dinkar)प्रस्तुत लिंक  पर राष्ट्र कवि रामधारी सिंह 'दिनकर' जी द्वारा रचित लगभग सभी काव्य एवं अन्य रचनाये उपलब्ध हैं! इन्हें हिंदी में ही online पढ़ सकते हैं!



मेरे पास मेरे बाबूजी द्वारा पुराने जमाने में (मेरे जन्म से भी पहले) की खरीदी गयी 'दिनकर' जी की कालजयी कविता "रश्मिरथी" की जो (संलग्न फोटो) प्रति है, इसे मेरे बड़े जीजाजी {श्री शम्भुनाथ ओझा जी(76-yrs), जो बिहार के मुजफ्फरपुर में कॉलेज में जब पढ़ते थे, तब 'दिनकर' जी मुजफ्फरपुर के ही लंगट सिंह कॉलेज में हिंदी विभाग के हेड के रूप में कार्यरत थे, और कई सम्मेलनों में जीजाजी इनके व्यख्यान सुन चुके चुके हैं!} जब अपनी ओजस्वी वाणी में पाठ करते थे, तब इस काव्य रुपी कथा का रसास्वादन करने के लिए हम सभी बच्चे उनके इर्द-गिर्द इक्कट्ठे बैठकर, पूछ-पूछ कर  काव्य सुनते थे, और जीजाजी  बड़े गर्व से, और अनुराग से सुनाते थे।

  "कर्ण" यह दुर्लभ कथा अवश्य पढ़िए!
_श्री .