Powered By Blogger

Tuesday, May 8, 2012

आमिर खान और 'सत्यमेव जयते '

आमिर खान और 'सत्यमेव जयते '

लड्डू टीवी देखते हुए यूँ  ही चैंनल बदल रहा था जब अचानक मेरी नज़र आमिर खान पर पड़ी! आमिर का 
बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम 'सत्यमेव जयते' का प्रसारण हो रहा था। कार्यक्रम आधा पार हो गया था। फिर भी मैंने 
बाकी कार्यक्रम पुरे मनोयोग से देखा। आमिर ने 'कन्या भ्रूण हत्या' का विषय उठाया था। आमिर कहते थे "दिल को लगेगी, तभी तो बात बनेगी!" और बात बनी। 
'Satyamev Jayate' first look: Aamir Khan's TV debut

कई महिलाओं ने अपने अनुभव बतलाये। सबकी कहानी रोंगटे खड़े कर देने वाली थी! ...किस तरह उसके पति ने अपने दांतों से उसका सारा चेहरा चबा डाला था, क्योंकि उसने बेटी को जन्म दिया था! ...किस तरह उसकी सास ने बच्ची को लात मारी थी! किस तरह बिना बताये , जान-बूझ कर या जबरदस्ती उनका  गर्भपात करवाया गया!  ....!!! अनेक दर्द भरी दास्तान, सबकी प्रताड़ना सिर्फ  इसलिए कि उन्होंने लड़की पैदा कीं थीं!! और DOCTORS ! LADY DOCTORS किस तरह नाजायज़ गर्भपात करवाने का धंधा रही हैं! Lady Doctors किस तरह जन्म ले चुकी शिशु बच्ची (baby girl) से पीछा छुड़ाने के लिए उसे जिंदा ही दफना देने तक का सौदा करती हैं!! ऐसा राजस्थान में किये गए एक sting operation में सामने आया।

मुझसे बड़ी मेरी पांच बहने हैं, सभी का पालन-पोषन हमारे बाबूजी ने बिना किसी प्रकार के भेद-भाव के समान रूप से किया। सभी की शादियाँ उन्होंने सामान रूप से की। सभी अपने ससुराल में खुश हैं और सभी को बेटियां भी हैं, हैं न !? उस ज़माने में आर्थिक तंगी के बावजूद उन्होंने सभी को बड़ा किया, सबको पढ़ाया-लिखाया, सब
पर समान रूप से अपना प्यार और स्नेह लुटाया, हाँ कि ना !? बिलकुल हाँ। हमारे बाबुजी के समान वात्सल्य प्रेम की दूसरी मिसाल हमने नहीं देखी।

हम तीन भाइयों के सिर्फ एक ही बेटी, हमारे छोटे भाई की, है। और वो हमारे घर की नन्ही परी है।

मैंने फैसला कर लिया है, अगले हप्ते मैं आमिर साथ के उनके समर्थन में जुड़ने वाला हूँ! चाहे वो जो भी विषय हो।  

पहली बार मैं आमिर के बताये लिंक और वेबसाइट को नहीं समझ सका, इसलिए अपना समर्थन और अपनी प्रतिक्रिया मैं नहीं भेज सका। आमिर के साथ जुड़ने के लिए अबकी कलम कागज़ ले कर बैठूँगा।

 दोस्तों ! मेरे बेटे प्रितीश (JIMMY) ने facebook पे बहुत पहले, आमिर के कार्यक्रम से बहुत पहले एक message पोस्ट किया था वो इस प्रकार है:
   
सोचिये मत एक संकल्प के साथ इसे share कीजिये।

-श्रीकांत