Powered By Blogger

Sunday, September 26, 2010

Amitabh Bachchan aur Main # 22 se Aage...

#23
लोहरदगा      थाना टोली/Quarter      २७/सप्त/२०१०  ११:४४-सबेरे का समय
"_पिता धर्म: पिता स्वर्ग: पिता हि परमं तप: l
पितरी प्रीति मापन्ने प्रीयन्ते सर्व देवता: ll_" (४७/९ पद्मपुराण) 
______________________________________________________
मैंने अपने जीवन में जितना देखा समझा और जाना है उसके अनुसार अमिताभ बच्चन की पितृभक्ति अद्वितीय है . अमिताभ बच्चन के सामान पुत्र, पति और पिता सौभाग्यशाली को ही मिलता है. इस प्रकार से  अमित जी के माता-पिता, जया जी, अभिषेक एवं श्वेता जी सचमुच बहुत सौभाग्यशाली हैं.
देश अमिताभ बच्चन जैसा पात्र पाकर गौरान्वित  है.
-सो ! पुत्र, पति, पिता और पात्र अमिताभ बच्चन सचमुच हमारे "_PAA_" हैं
__________________________________________________________
श्रीकांत तिवारी 
   
Prateeksha, Mumbai April 27, 2008   12:13 am

The day started early as always. Somewhere my father’s words haunt me. He rose early every day and after his morning formalities would set off on his morning walk, waking me up to study. If i dithered he would recite in Sanskrit -

“Suryodaya chya ast maye, chasha enam,
Jahaati lakshmi, rapi chakra vartinam”
Surya uday hone ke baad aur asth hone se pahle, jo insaan sota hai, uski lakshmi chali jaati hai chahe woh chakravarti raja hi kyun na ho.
After the sun has risen and before it sets, the one that sleeps, shall loose all his wealth even if he is a wealthy and devout Raja or King.
Amitabh Bachchan 
*****************************************************
आज अमित जी ने अपने ब्लॉग में फिल्म "_ब्लैक_" कि चर्चा की है, जिसके बारे में मैं इस लेख-माला में आगे अपनी बात कहूँगा. 
#21  में मैंने अमित जी की फिल्म "_बूम _" के लिए अपनी उसी भावना का इजहार किया है जो अमित जी का प्रत्येक प्रशंसक करेगा, फिल्म का उद्देश्य मनोरंजन है तो वो इस वाहियात फिल्म में नहीं था ! सिर्फ और सिर्फ घटियापन था !
२००१ की आमिर खान की फिल्म "_लगान_" में अमित जी नरेटर/कथावाचक थे,  ऐसा अमित जी ने अक्सर किया है और हमें ख़ुशी होती है. २००३ में भी 'ख़ुशी' नामक एक फिल्म में अमित जी नरेटर थे, इसीतरह 'मुंबई से आया मेरा दोस्त' नामक एक फिल्म को भी अमित जी ने अपनी आवाज़ दी थी.
बचपन में देखी अमिताभ बच्चन की फिल्मो में मैं उन्हें अपनी ही उम्र का समझ कर खुश होता था, जो समय के साथ कब -बड़े भाई- बन गए पता ही न चला, और अब उन्होंने -FATHER FIGURE- अख्तियार कर लिया है.
लेकिन मुझे तो साफ़-सुथरे चिकने (-clean -shaved-) अमिताभ ही भाते हैं. और मैं उसी याद के सहारे जिंदा रहना चाहता हूँ. क्योंकि उन यादों में मेरे बचपन के साथ मेरे बाबूजी भी शामिल हैं !  
अमिताभ बच्चन ने -FATHER -FIGURE - अख्तियार किया २००३ की स्व. बी. आर. चोपड़ा की, रवि चोपड़ा द्वारा निर्देशित बहुचर्चित फिल्म :


"_बाग़बान_" से!
-'बाग़बान'- में अमितजी की हेमा मालिनी जी के साथ उनकी जोड़ी ने धमाल कर दिखाया, बड़ी उम्र के कलाकरों की तो बात ही छोडिये वर्तमान के नवजवान फ़िल्मी जोड़े भी आइंदे ऐसा कमाल नहीं दिखा पाएंगे, हेमा जी के साथ अमित जी की जोड़ी को इस फिल्म के लिए 2003 – Star Screen Award Jodi No. 1 along with Hema Malini for Baghban से सम्मानित किया गया. फिल्म का होली गीत "...होली खेले रघुवीरा अवध में, होली खेले रघुवीरा...!!" में अमित जी का स्वाभाविक उत्साह देखते बनता है, और बाकि पूरी फिल्म में ६० वर्षीय अमित जी और हेमा जी का अतुलनीय शानदार अभिनय का तो कहना ही क्या !! वाह !!! फिल्म का कथानक दर्शकों को आत्मविभोर कर देता है. इस फिल्म के लिए अमित जी को filmfare best actor अवार्ड का nomination मिला. २००३ की फिल्म फंटूश में अमित जी की आवाज़ थी.
२००४ में आई राज कुमार संतोषी की बहुचर्चित सुपर-हिट फिल्म  
 "_खाकी_"
जिसके बुजुर्ग डी. सी. पी. अनंत कुमार श्रीवास्तव  के रूप में अमित जी ने अपनी अद्वितीय अभिनय प्रतिभा और एक्शन से हम  सबका फिर से दिल जीत लिया. इस फिल्म के लिए पुन: अमित जी को filmfare best actor आवर्ड का nomonation मिला. "_खाकी_" में अक्षय कुमार की भूमिका भी बहुत-बहुत पसंद आई, तुषार भी जमते हैं, इस फिल्म ("_खाकी_") में अजय देवगन ने -खलनायक- की भूमिका बड़ी खूबसूरती से निभाई, और जिसमे ऐश्वर्या राय बच्चन एक चोंकाने वाली भूमिका में थी !! "_खाकी_" मेरे लिए इस दशक की सबसे ज्यादा पसंद फिल्मो में से एक है, क्योंकि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन की दाढ़ी नहीं थी...!! मूंछ थी, उसी के चलते तो ज्यदा बुजुर्ग लगे.
२००४ की फिल्म "_ऐतबार_" ने कुछ विशेष आकर्षित नहीं किया लेकिन अब अमिताभ बच्चन की उपस्तिथि भी बहुत बड़ी बात समझी जाने लगी, लगा जैसे फिर वो ही पुराने दिन फिर से आ गए जब फिल्म में अमित जी का नाम भी जुड़ा होना हिट फिल्म की गारंटी समझी जाती थी. 
*************************************************************
-: थोडा सा आराम :-
...जारी... 

२००७, ११ मार्च को अमित जी को

*****_सुपरस्टार ऑफ़ दि मिल्लेनियम_*****
के पूर्व-घोषित सम्मान से नवाज़ा गया